भारत की दो महिलाओं ने चंद्रयान-2 मिशन में निभाया अहम रोल

Published : Sep 07, 2019 05:38 pm | By: News Mindset

79 views

आज भारत की बेटियाँ पुरुषों की न सिर्फ बराबरी कर रही हैं बल्कि उनसे आगे निकलकर हर क्षेत्र में कार्य कर रही हैं. मिशन चंद्रयान-2 में भी ऐसी ही दो बेटियों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है. आइये जानते हैं ये कौन हैं.


इनमें से पहला नाम है मुथय्या वनीथा का है जो कि मिशन की प्रोजेक्ट डायरेक्टर हैं. दूसरी रितु कारिधाल, जो चंद्रयान-2 की मिशन डायरेक्टर हैं. जिन्होंने भारत को चाँद पर उतारने का न सिर्फ सपना देखा, बल्कि उसे ही अपना सपना बना लिया. ये दोनो इसरो की रॉकेट वुमन हैं.

मुथय्या वनीथा सैटेलाइट कम्युनिकेशन की एक्सपर्ट हैं. वो चंद्रयान-2 मिशन से पहले भारत के पहले रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट प्रोजेक्ट की डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर रही हैं. वनिथा पिछले 32 साल से इसरो के लिए काम कर रही हैं और मंगलयान मिशन से भी जुड़ी रही हैं. वनीथा ने इसरो में अपने काम से अपनी वैश्विक पहचान बनाई है. चंद्रयान-2 मिशन में वह पहली महिला प्रोजेक्ट डायरेक्टर बनीं. इलेक्ट्रानिक सिस्टम इंजीनियर वनिथा ने इससे पहले रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट्स के जरिये डेटा ऑपरेशंस में महत्वपूर्ण काम किया है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चेयरमैन डॉ. के सिवन ने मीडिया को दिए बयान में कहा था कि इसरो में लिंग भेद बिल्कुल नहीं है. हर काबिल व्यक्त‍ि को काम करने का बेहतरीन मौका मिलता है. चंद्रयान-2 में 30 फीसदी महिला वैज्ञानिक इसका उदाहरण हैं.

वहीं चंद्रयान-2 की मिशन डायरेक्टर रितु कारिधाल मंगलयान मिशन की डिप्टी ऑपरेशंस डायरेक्टर थीं.  उन्होंने चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण के समय एक साक्षात्कार में कहा कि अक्सर ये कहा जाता है कि पुरुष मंगल ग्रह से आते हैं और महिलाएं शुक्र ग्रह से आती हैं. फिर मंगल अभियान की इस सफलता के बाद कई लोग महिला वैज्ञानिकों को 'मंगल की महिलाएं' कहने लगे हैं. 1997 से इसरो के साथ काम कर रही रितु कारिधाल को 2007 में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम से इसरो का प्रतिष्ठित यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड भी मिल चुका है.

आज ये दोनों महिलाएँ भारत की बेटियों की रोल माडल बन गई हैं. इनका काम आज भारत के हर नागरिक की जुबान पर हैं. ऐसी महिलाओं की वजह से ही भारत वैश्विक ऊँचाई हासिल कर पायेगा.


Nationalmindset TV Analysis

Prediction        Result
View More

मध्य प्रदेश: 8वीं पास पढ़ा रहा था सरकारी स्कूल में, कहा मिलते थे 4 हजार रु. महीना

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने किया स्वराज कौशल पर पलटवार

'महाराष्ट्र में हुए गैर-भाजपा नेताओं के फोन टैप'

संजीव बालियान के बिगड़े बोल, कहा- पश्चिमी उत्तर प्रदेश के छात्रों का JNU और जामिया में 10 फीसदी आरक्षण करवा दें, वह सबका इलाज कर देंगे

सहयोगी पार्टी छोड़ने और किसी अन्य पार्टी के साथ जुड़ने के लिए स्वतंत्र: नीतीश कुमार

केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान का विवादित बयान,कहा वेस्ट यूपी वाले कर देंगे राष्ट्र विरोधी नारे लगाने वालों का इलाज

भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की आशंका को लेकर सुखोई-30 तैनात

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में साकेत कोर्ट ने सुनाई सजा

जेपी नड्डा बने BJP के 11वें राष्ट्रीय अध्यक्ष

निर्भया गैंगरेप केस में आरोपी पवन पर सुनवाई, SC ने जताई कड़ी नाराजगी

पीएम मोदी का जन्मदिन आज, देश-विदेशों से मिली बधाईयां

चांद पर उतरते समय विक्रम का संपर्क टूटा

तबरेज अंसारी मॉब लिंचिंग मामले में एक और खबर ने मचाई सनसनी

भारत की दो महिलाओं ने चंद्रयान-2 मिशन में निभाया अहम रोल

असम में अस्पताल की बड़ी लापरवाही

पटाखा फैक्ट्री में लगी आग

आज चाँद पर उतर जायेगा भारत का यान

जिंदाबाद और अमर रहे के नारे शहीदों के परिवारों और बच्चों के खाली पेट नहीं भर सकते ।”

काला बाजारी से निपटने के लिए पुलिस ने खोले अलग विभाग

चूड़ियों से गणेश की मूर्ति तैयार